फार्मा फ्रैंचाइज़ कंपनी कैसे शुरू करें

फार्मा फ्रैंचाइज़ कंपनी कैसे शुरू करें

फार्मा फ्रैंचाइज़ कंपनी कैसे शुरू करें – जैसा कि आप सभी जानते हैं कि फार्मा फ्रैंचाइज़ बिजनेस दुनिया भर में फलफूल रहा है। यदि आप बिना किसी दबाव के अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो फार्मा फ्रैंचाइज़ कंपनी आपके लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है लेकिन गंभीरता से यह कोई आसान काम नहीं है। अपनी खुद की कंपनी शुरू करने से पहले बहुत सी बातों पर विचार करना चाहिए। यहां हम कम निवेश पर फार्मा फ्रैंचाइज़ी कंपनी कैसे शुरू करें, इस पर चरण-दर-चरण मार्गदर्शन साझा करते हैं।

फार्मा फ्रैंचाइज़ी कंपनी कैसे शुरू करें, यह बताने से पहले हम दुनिया और भारत में दवा बाजार की मांग पर चर्चा करते हैं। सर्वेक्षण रिपोर्टों के अनुसार दवा बाजार की मांग 2021 में 1454.66 बिलियन डॉलर के मूल्य को छूने की है और अब 2022 में सीएजीआर के 9.1% के साथ 1587.05 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। जब हम भारतीय फार्मा उद्योग के बारे में बात करते हैं तो यह मूल्य के मामले में तीसरे स्थान पर और मूल्य के मामले में चौदह स्थान पर है। भारतीय फार्मासेटुसिया बाजार भी 2030 तक 120-130 अरब के मूल्य को छूता है।

यदि हम इन अंकों को देखते हैं तो यह वास्तव में किसी भी उद्योग के लिए अच्छा है, इसलिए यदि आप अपना समय और पैसा पीसीडी फार्मा फ्रैंचाइज़ में निवेश करने के लिए तैयार हैं तो आप आसानी से 98888463210, 7009140884 पर हमसे संपर्क कर सकते हैं या एक मेल भी कर सकते हैं। .

फार्मा फ्रैंचाइज़ कंपनी कैसे शुरू करें, इस पर चरण-दर-चरण मार्गदर्शन –

सबसे पहले, एक कंपनी शुरू करने से पहले आपको अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी एकत्र करनी होगी चाहे वह पीसीडी फार्मा कंपनी हो या फार्मा फ्रैंचाइज़ी। नीचे हम कुछ चीजें साझा करते हैं जो आपको फार्मा फ्रैंचाइज़ व्यवसाय शुरू करने से पहले ध्यान में रखनी चाहिए:

1. बाजार अनुसंधान –

अपनी खुद की फार्मा फ्रैंचाइज़ी कंपनी शुरू करने के लिए कूदने से पहले आपको बाजार में अपने उत्पाद की मांग पर शोध करना होगा। जब आप अपने बाजार के बारे में खोजना शुरू करते हैं तो एक सर्वल योजना होती है जो आपको पता चल जाएगी। साथ ही, शोध करने से आपको अपने उत्पाद रेंज के बारे में ग्राहकों का पता लगाने में मदद मिलेगी।

2. भरोसेमंद फार्मा कंपनी चुनें –

जब आप किसी फार्मास्युटिकल कंपनी की तलाश करते हैं तो आपको सबसे अधिक इरादे और शोध की आवश्यकता होती है क्योंकि बहुत सारी कंपनियां यह बताती हैं कि वे सबसे अच्छी कंपनियों में से एक हैं लेकिन यह सच नहीं है। और हम जानते हैं कि किसी भी भरोसेमंद फार्मा कंपनी को ढूंढना आसान नहीं है, हमारी राय के अनुसार स्योरविन हेल्थकेयर उपयुक्त विकल्प है और यह आपके व्यवसाय के विकास में आपकी सहायता करेगा।

3. ड्रग लाइसेंस –

यह बहुत ही बुनियादी बात है यदि आप कोई दवा कंपनी शुरू करते हैं तो आपको दवा लाइसेंस की आवश्यकता होती है। दवा लाइसेंस छह प्रकार के होते हैं जैसे दवा निर्माण लाइसेंस, थोक दवा लाइसेंस, खुदरा दवा लाइसेंस, दवाओं का आयात, ऋण लाइसेंस और बहु-दवा लाइसेंस। नीचे हम उन दस्तावेज़ों की एक सूची साझा करते हैं जिनके लिए ड्रग लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

  • सबसे पहले फॉर्म नंबर 19 भरें
  • तीन हजार रुपये का चालान किया गया है।
  • 20 रुपये के स्टांप पेपर पर मालिक का हलफनामा।
  • शिक्षा प्रमाण पत्र की प्रतियां और स्व-सत्यापित के साथ मालिक का पहचान प्रमाण।
  • लाइसेंस प्राप्त फार्मासिस्ट या किसी अन्य योग्य व्यक्ति का शपथ पत्र।
  • एक पंजीकृत फार्मासिस्ट के स्कूली शिक्षा प्रमाण पत्र की स्व-सत्यापित प्रतियां और एक सक्षम व्यक्ति की पहचान के प्रमाण।
  • एक सक्षम व्यक्ति का अनुभव का प्रमाण पत्र।
  • एक नियोजित भवन के लेआउट के लिए एक खाका।
  • नियोजित स्थान के लिए बिजली बिल।
  • रेफ्रिजरेटर बिल की एक फोटोकॉपी
  • या तो लीज एग्रीमेंट या संपत्ति के स्वामित्व को साबित करने वाला दस्तावेज।
  • परिचय – पत्र
  • प्रत्येक मालिक, पंजीकृत फार्मासिस्ट और सक्षम व्यक्ति के पास पाँच चित्र हैं।

4. उत्पाद श्रेणी चुनें –

फार्मा फ्रैंचाइज़ कंपनी शुरू करते समय आपको उन उत्पादों की एक सूची बनानी होगी जिन्हें आप अपने ग्राहकों को बेचेंगे। साथ ही, जब आप अपनी उत्पाद सूची बनाते हैं तो बाजार की आवश्यकता के तहत चुनने का प्रयास करें, इससे उत्पादों के चयन में बहुत मदद मिलेगी। एक बुद्धिमान निर्णय लेने के लिए आप विभिन्न कंपनियों के साथ उत्पादों की कीमत की तुलना कर सकते हैं।

5. फार्मा बिक्री के लिए लक्ष्य –

आपके और कंपनी के बीच एक अच्छा रिश्ता आप दोनों के लिए बहुत जरूरी है। यदि कंपनी किसी लक्ष्य के लिए या किसी भी परिस्थिति में आप पर दबाव डालती है, अपनी आवश्यकताओं को आप पर थोपती है तो यह आपके विकास और लाभ के लिए अच्छा नहीं है।

6. भुगतान व्यवस्था के बारे में स्पष्ट रहें –

यदि आपके पास सीमित बजट है और आपको क्रेडिट पर उत्पाद खरीदने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि आप एक फार्मास्युटिकल फर्म चुनते हैं जो ऐसा करने को तैयार है। अग्रिम भुगतान के साथ व्यावसायिक संबंध शुरू करना आमतौर पर एक अच्छा विचार है ताकि आप निर्माता के अच्छे पक्ष में रह सकें, जिससे आप आपूर्ति को अधिक बार और बिना किसी प्रतिबंध के एक्सेस कर सकें।

7. उत्पाद की पैकेजिंग

हम सभी ने कहावत सुनी है “पहले छापें स्थायी छापें हैं,” और यह निश्चित रूप से दवा क्षेत्र में सच है जब उत्पाद पैकेजिंग की बात आती है। अच्छी पैकेजिंग चिकित्सकों, रोगियों और फार्मासिस्टों का ध्यान आकर्षित करती है, जिसके परिणामस्वरूप उत्पाद की बिक्री में वृद्धि होती है।

8. फार्मा फ्रैंचाइज़ी के लिए पंजीकरण आवश्यक है –

एक फार्मा फ्रैंचाइज़ी फर्म को सरकारी नियमों द्वारा कानूनी रूप से पंजीकृत होना चाहिए। आवेदन पत्र को पूरा करके और आवश्यक कागजात अपलोड करके ऑनलाइन पंजीकरण संभव है।

पीसीडी फार्मा फ्रैंचाइज़ व्यवसाय प्राप्त करने के लिए आवश्यक अनुभव और योग्यता: –

फार्मास्युटिकल उद्योग में काम करने और अन्य डीलरों के साथ नियमित रूप से बातचीत करने के लिए, आपके पास इस क्षेत्र में पूर्व विशेषज्ञता होनी चाहिए और फार्मा फ्रैंचाइज़ी प्राप्त करने के लिए पूर्वापेक्षाओं से अवगत होना चाहिए। फार्मास्युटिकल फर्म शुरू करने के मानदंड नीचे सूचीबद्ध हैं।

आपके पास फार्मा उत्पादों की बिक्री और विपणन में कम से कम 2-3 साल का अनुभव है।
कोई न्यूनतम या अधिकतम योग्यता आवश्यकताएं नहीं हैं, हालांकि, यदि आप स्नातक या 12 वीं कक्षा के छात्र हैं, तो आपका फल मीठा होगा।

पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

चूंकि आप लोगों को दवाओं और फार्मास्यूटिकल्स की आपूर्ति करके परोक्ष रूप से उनके जीवन से निपट रहे हैं, इसलिए फार्मा उद्योग अत्यधिक जोखिम भरा है, और व्यवसाय को सुचारू रूप से और पारदर्शी रूप से संचालित करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज़ीकरण और पंजीकरण पूरा करने की आवश्यकता होगी। लाइसेंस प्राप्त डीलर बनने और एक प्रतिष्ठित फार्मास्युटिकल फर्म से पीसीडी फ्रैंचाइज़ी प्राप्त करने के लिए ये दस्तावेज़ आवश्यक हैं।

  • ड्रग लाइसेंस नंबर: रु। 5000 जो एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न हो सकते हैं।
  • राज्य फार्मेसी परिषद फार्मासिस्टों को नियंत्रित करती है।
  • रु. कर पहचान संख्या (टिन) के लिए 4500।
  • यदि आपकी संपत्ति पट्टे पर या किराए पर ली गई है, तो पट्टा समझौते की एक प्रति आवश्यक है। ब्लूप्रिंट की एक प्रति, यदि आप इसके स्वामी हैं।
  • आईआरएस से प्राप्त पैन नंबर।
  • लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप (एलएलपी) अनुबंध पंजीकरण दस्तावेज भागीदारों (सशर्त) से सत्यापन के साथ।

निष्कर्ष –

एक फार्मा फ्रैंचाइज़ी कम जोखिम और निवेश के साथ लाभ कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। अपने व्यवसाय के विकास के लिए सनविन हेल्थकेयर चुनें और फार्मा फ्रैंचाइज़ कंपनी कैसे शुरू करें, इसके लिए उपर्युक्त सुझावों का भी पालन करें। यदि आपके पास पीसीडी फार्मा फ्रैंचाइज़ व्यवसाय के बारे में कोई पूछताछ है तो आप हमसे किसी भी समय संपर्क कर सकते हैं जब हमारी टीम हमेशा आपके लिए है।

संपर्क करें

फोन –  9888463210, 7009140884

पता – प्लॉट नंबर 407, एचएसआईआईडीसी, इंडस्ट्रियल एरिया, फेज-1, पंचकुला-134113

मेल -surewinhealthcare@gmail.com,  info@surewinhealthcare.com